सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020: आवेदन के लिए एक दिन बाकी, यहां से लें पेपर-1 और पेपर-2 की पूरी जानकारी

एजुकेशन डेस्क
ctet
CTET 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी – CTET 2020) के लिए आवेदन 24 जनवरी से ही शुरू हो गए थे। उम्मीदवार के लिए अंतिम तिथि 9 मार्च निर्धारित की गई है। उम्मादवार के पास बस एक दिन का समय है। आवेदन करने के लिए सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जा सकते हैं।

आपको बता दें कि आावेदन करने से पहले उम्मीदवार बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। यह परीक्षा 20 भाषों में देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों एवं इस परीक्षा में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को फिर से एक मौका दे रहा है। इस लिखित परीक्षा में 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी हैं।

परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी हम आपको आगे की स्लाइड्स में दे रहे हैं। आगे आपको सीटेट पेपर्स के बारे में भी जानने को मिलेगा। इसकी मदद से आप अपनी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं।

1- CTET परीक्षा के माध्यम से कहां-कहां होता है चयन?
जो उम्मीदवार शिक्षक बनने के सपने देख रहे हैं उन्हें बता दें कि सीटेट परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय विद्यालय, केंद्रीय तिब्बत स्कूल आदि शिक्षक बनने का मौका मिलता है।

2- पेपर 1 और पेपर 2 क्या दोनों हैं जरूरी?

  • सीटेट की परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर – 2।
  • पेपर -1 उन उम्मीदवारों के लिए हैं जो प्राइमरी लेवल (कक्षा पहली से पांचवी) तक को पढ़ाना चाहते हैं। जबकि पेपर -2 एलिमेंट्री लेवल (कक्षा छठीं से आठवीं तक) के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं।
नोट- उम्मीदवार दोनों पेपरों का हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन उसके लिए उन्हें ज्यादा शुल्क का भुगतान करना होगा। 3- पिछले कुछ सालों में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं?
यदि आप बेहतर परिणाम पाना चाहते हैं तो शिक्षा मनोविज्ञान की किसी भी किताब का सहारा ले सकते हैं। पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि स्पेशल चिलड्रंस से जुड़े 5 से 10 सवाल परीक्षा में पूछ लिए जाते हैं। इसलिए संबंधित किताबों से पढ़ाई काम आ सकती है।

4- कैसे करें पेपर – 1 और पेपर – 2 की तैयारी?

  • दोनों पेपरों में तीन सेक्शंस होते हैं- चाइल्ड डेवलपमेंट पेडागोजी, लैंग्वेज 1-2 और गणित।
  • इन तीनों के लिए आप एनसीईआरटी की किताबों का सहारा ले सकते हैं।
  • अंतिम सेक्शंस का चयन उम्मीदवार के द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा।
  • बता दें, गणित के सवाल एल्जेब्रा और ज्योमेट्री स संबंधित होते हैं।
  • जबकि साइंस में फूड के साथ-साथ लिविंग किंगडम, एनिमल किंगडम आदि विषय पर ज्यादा फोकस होना चाहिए।
CTET की परीक्षा में सफल कैसे हों?
सरकारी शिक्षक बनने के लिए  आपको अनुभवी विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। साथ ही यह भी पता चलेगा कि आखिर सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपको तैयारी कैसे करनी है।आपको बता दें कि सफलता क्लास का उद्देश्य ही सरकारी नौकरी के इच्छुक छात्र-छात्राओं को उन्हीं के शहर में कुशल और अनुभवी शिक्षकों द्वारा सबसे बेहतर कोचिंग प्रदान करना है। आपको यहां गणित, अंग्रेजी, रीजनिंग, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, विज्ञान, राजनीतिक शास्त्र और करेंट अफेयर्स एवं अन्य संबंधित विषय जो परीक्षाओं में आते हैं के अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलेगा। इस परीक्षा में सफल होने के लिए आप सफलता क्लास के स्मार्ट क्लासरूम के जरिये कोचिंग ले सकते हैं।

 

Related posts